जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं आमिर खान

आमिर खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं. हिंदी फिल्मों में अपने करियर के माध्यम से, खान ने खुद को भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया है. उन्होंने कई पुरस्कारों जीते हैं, जिनमें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और आठ फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं. उन्हें भारत सरकार द्वारा 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

आमिर बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं और उन्होंने तारे ज़मीन पर, दंगल, 3-इडियट्स, लगान, गजनी आदि जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं. उनकी लेटेस्ट फिल्म दंगल साल 2016 में रिलीज हुई थी, जिसने पूरी दुनिया में करीब 2000 करोड़ का कलेक्शन किया था. इतनी बड़ी सफलता के साथ, आमिर की कमाई और कुल संपत्ति का बढ़ना स्वाभाविक हैं.

आमिर खान के पास भारत में मुंबई के पॉश इलाकों में एक आलीशान घर है, जिसे उन्होंने वर्ष 2009 में खरीदा था और इसकी कीमत 18 करोड़ रूपए हैं. उनके पास देश भर में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं.

आमिर के पास कुल 9 लग्जरी कारें हैं जिनकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपए आंकी गई है. आमिर के पास मर्सिडीज बेंज, रोल्स रॉयज़, फोर्ड आदि कुछ कार ब्रांड हैं.

आमिर खान प्रति फिल्म 50 करोड़ रुपये और कुछ फिल्मों में लाभ का हिस्सा लेते हैं. जिसके कारण वह वर्तमान में इंडस्ट्री के सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं.

अभिनेता और फिल्म निर्माता हमेशा फिल्म की सफलता दर पर अत्यधिक निर्भर होते हैं. आमिर की फिल्में हमेशा कंटेंट के साथ-साथ कमाई के मामलें में भी बहुत बड़ी सफल होती हैं. साथ ही आमिर ने रियल एस्टेट में काफी निवेश किया है और वह एक फिल्म निर्माता भी हैं. उनके वर्तमान प्रदर्शन और रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धियों को देखते हुए, हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में उनकी संपत्ति में इजाफा हो सकता हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आमिर खान की कुल संपत्ति लगभग 190 मिलियन अमरीकी डालर है, जो भारतीय करेंसी में लगभग 1420 करोड़ रुपये है. आमिर खान अपनी अधिकांश फिल्मों के निर्माता भी हैं, और इसलिए उन्हें फिल्म में एक्टिंग फीस के अलावा, लाभ का हिस्सा मिलता है. उन्हें औसतन एक फिल्म से लगभग 85 करोड़ का फायदा होता हैं.

आमिर कई ब्रांडों का विज्ञापन भी करते हैं और प्रति विज्ञापन लगभग 10-12 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इतनी बड़ी फीस और कमाई के साथ, आमिर हमेशा सामाजिक कारणों और दान और सामाजिक कार्यों के मामले में शीर्ष स्थान पर होते हैं. जब टैक्स देने की बात आती है तो मिस्टर खान भी शीर्ष स्थान पर होते हैं, वह देश के सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से एक हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *