जानिए कितनी संपत्ति की मालकिन हैं टीवी पर आने वाली गीता माँ

बॉलीवुड इंडस्ट्री में डांस कोरियोग्राफी को उतना ही महत्व दिया जाता है जितना कि फिल्मों के और दूसरे अंगों को जैसे कि एक्शन, इमोशन इत्यादि। भारतीय दर्शक काफी समय से भारतीय सिनेमा के डांस मूव को पसंद करते और फॉलो करते आ रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है इन अभिनेताओं के डांस मूव के पीछे एक डांस कोरियोग्राफर की कल्पना छुपी होती है जो लगभग हर गाने में नए डांस मूव ला कर दर्शकों का मनोरंजक करने का प्रयास करती है।

आज हम अपने आर्टिकल में उस डांस कोरियोग्राफर का ज़िक्र करेंगे जिन्होंने अपना पूरा जीवन बॉलीवुड में डांस कोरियोग्राफी करते हुए बिता दिया। डांस इंडिया डांस की सबसे बेहतरीन जज मानी जाने वाली गीता कपूर उर्फ गीता मां की डांसिंग कोरियोग्राफर के रूप में बॉलीवुड इंडस्ट्री में अलग पहचान है।

गीता कपूर ने अपने कोरियोग्राफर करियर में कई हिट फिल्मों में डांस कोरियोग्राफी की है। गीता कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में फराह खान की असिस्टेंट के तौर पर किया था। इन्होंने फराह खान साथ साथ कुछ कुछ होता है ,दिल तो पागल है जैसे कई फिल्मों में डांस कोरियोग्राफ किया है।

गीता कपूर ने अपनी मेहनत के दम पर डांस कोरियोग्राफी में परचम लहराया है ,उनके सालों की मेहनत का फल है कि आज दिन की कुल सम्पत्ति 22 करोड़ से भी ज्यादा है।गीता कपूर ने टीवी शो इंडस्ट्री में डांस इंडिया डांस के मेंटर और होस्ट के तौर पर अपने डांस कोरियोग्राफी करियर की शुरुआत की थी।

 

 

गीता कपूर ने फराह खान के साथ काम करते हुए कुछ कुछ होता है, दिल तो पागल है ,कभी ख़ुशी कभी ग़म, मोहब्बतें ,कल हो ना हो ,मैं हूं ना, ओम शांति ओम और बॉम्बे ड्रीम्स जैसी कई फिल्मों में डांस कोरियोग्राफ किया है। इसके अलावा गीता कपूर ने फिजा ,अशोका ,साथिया, हे बेबी ,थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक ,अलादीन ,तीस मार खान, तेरे नाल लव हो गया जैसी कई फिल्मों में चीफ डांस कोरियोग्राफर के तौर पर भी काम किया है।

आपको जानकर आश्चर्य हुआ गीता कपूर ने कई अवॉर्ड शो के डांस कोरियोग्राफ किए हैं और तो और पेप्सी आईपीएल 2013 में अभिनेताओं द्वारा किए गए डांस को भी गीता कपूर द्वारा ही कोरियोग्राफ किया गया था।

लेकिन गीता कपूर के करियर की शुरुआत इतनी आसान ना थी ,उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में दम तारा ,तुझे याद ना मेरी आई और गोरी गोरी जैसे कई गानों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर भी काम किया है। अभिनय के तौर पर वह अनिल कपूर की फिल्म नायक में भी छोटा रोल करते हुए नजर आया थी अभी हाल ही में उन्होंने कभी-कभी लोचा है नाम की फिल्म भी अभिनय किया है।

आज अपने बेहतरीन डांस कोरियोग्राफी के दम पर लगभग 15 साल से भी ज्यादा समय से वे टीवी के डांस शो को होस्ट कर रही हैं। उन्होंने डांस इंडिया डांस,डांस के सुपरस्टार ,लिटिल इंडिया डांस, सुपर डांसर जैसे कई शो होस्ट किए हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *