भारत और पाकिस्तान की 8 जगहें जो बिल्कुल एक जैसी दिखती हैं, देखें फोटो

जब भारत और पाकिस्तान की बात की जाती हैं  तो यह हमें खेल आयोजनों के मामले में इन दोनों देशों के बीच एक कड़ी प्रतिद्वंद्विता की याद दिलाता है. हालांकि, दोनों देशों की कुछ खूबसूरत जगहें हमें ‘युद्ध’ और ‘दुश्मनों’ के बारे में भूलने पर मजबूर कर देंगी.

आज इस लेख में हम भारत और पाकिस्तान की कुछ ऐसी जगहें देखेंगे जो जिनकी फोटो बिलकुल एक ऐसी हैं.

1) उम्मेद भवन पैलेस (भारत) और नूर महल (पाकिस्तान)

उम्मेद भवन पैलेस राजस्थान के जोधपुर में स्थित है. इसकी नींव उम्मेद सिंह ने 1929 में रखी थी और 1943 में बनकर तैयार हुई थी. महल में एक होटल और संग्रहालय भी है. यह दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट घरों  में से एक है जिसमें 347 कमरे हैं. पैलेस 26 एकड़ से अधिक हरे-भरे मैदानों से घिरा हुआ है जिसमें 15 एकड़ बड़े करीने से बनाए हुए हरे भरे बगीचे हैं.

दूसरी ओर, नूर महल पाकिस्तान के बहावलपुर में स्थित एक महल है. नूर महल का निर्माण 1872 में शुरू हुआ और 1875 में पूरा हुआ. अब, यह साजिद अली इसर और मलिक फरहान के सह-स्वामित्व में है. महल को वर्ष 1971 में सेना को पट्टे पर दिया गया था और 1997 में सेना ने इसे 119 मिलियन की राशि में खरीदा था.

2) मरीन ड्राइव (इंडिया) और सी व्यू (पाकिस्तान)

मरीन ड्राइव एक 3.6 किमी लंबा बुलेवार्ड है जो भारत के मुंबई शहर में दक्षिण मुंबई में स्थित है. यह 20वीं शताब्दी में अपनी कला सजावट शैली वास्तुकला और 19वीं शताब्दी के नव-गॉथिक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.

क्लिफ्टन बीच को सी व्यू के नाम से जाना जाता है. यह कराची से ओरमारा तक फैला हुआ है. इस समुद्र तट को 20वीं शताब्दी के अंत में सबसे प्रसिद्ध और शीर्ष चांदी के रेत समुद्र तट के रूप में दर्जा दिया गया था.

3) नुब्रा घाटी (भारत) और हुंजा घाटी (पाकिस्तान)

नुब्रा घाटी एक त्रि-सशस्त्र घाटी है जो लद्दाख घाटी के उत्तर-पूर्व में स्थित है. यह एक ऐसी जगह है जहां कोई प्रतिबिंब और बंजर पहाड़ों को महसूस या देख सकता है.

दूसरी ओर, हुंजा पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान के चरम उत्तरी भाग में स्थित एक पहाड़ी घाटी है.

4) पार्वती घाटी (भारत) और नीलम घाटी (पाकिस्तान)

पार्वती घाटी उत्तरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है. इसका नाम नदी के दूधिया पानी से निकला है जो पार्वती घाटी में बहती है. यह युवा भारतीयों के बीच भी प्रसिद्ध है.

नीलम घाटी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का सबसे उत्तरी क्षेत्र और जिला है. नदी भारत के जम्मू और कश्मीर में गुरेज घाटी से एक पश्चिमी क्षेत्र में बहती है और फिर मुजफ्फराबाद में झेलम नदी में मिलती है.

5) लैंसडाउन (भारत) और लोअर दीर (पाकिस्तान)

लैंसडाउन भारत के उत्तराखंड में एक छावनी शहर और एक हिल स्टेशन है, जो कोटद्वार-पौरी रोड पर स्थित है.

निचला दीर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है.

6) चंद्र ताल (भारत) और करंबर झील (पाकिस्तान)

चंद्र ताल हिमाचल प्रदेश की एक प्रसिद्ध मीठे पानी की झील है. यह स्थान ट्रेकर्स और कैंपर्स के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में कार्य करता है. यह हिमालय के मध्य में स्थित है.

करंबर झील को 3.9 किमी लंबाई के साथ कुरुंबर झील भी कहा जाता है. यह झील पाकिस्तान प्रांत में स्थित है.

7) जामा मस्जिद (भारत) और बादशाही मस्जिद (पाकिस्तान)

जामा मस्जिद दिल्ली में स्थित है. यह भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने 1644 और 1656 ईस्वी के बीच बनवाया था. यह भारत में बनी सबसे अच्छी मस्जिद है.

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, बादशाही मस्जिद मुगल काल, लाहौर में बनाई गई थी. बादशाही मस्जिद में संगमरमर के तीन गुंबद हैं. मस्जिद करीब 346 साल पुरानी है.

8) चांदनी चौक (भारत) और अनारकली बाजार (पाकिस्तान)

चांदनी चौक राष्ट्रीय राजधानी के सबसे बड़े और सबसे पुराने बाजारों में से एक है. उर्दू बाज़ार, जौहरी बाज़ार और फ़तेहपुरी बाज़ार नाम के तीन बाज़ार हैं.

इसके उलट अनारकली बाजार पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है. यह सबसे पुराने बाजारों में से एक है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *