जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने इस खेल में वो मुकाम हासिल किया हैं, जिसके करीब पहुंचना अन्य खिलाड़ियों के लिए सपने जैसा हैं. 24 वर्ष के अंतराष्ट्रीय करियर में एक दिग्गज ने क्रिकेट के मैदान सहित विज्ञापन जगत से खूब पैसा कमाया हैं.

1989 में डेब्यू करने वाले इस महान खिलाड़ी ने 2013 में सन्यास का ऐलान किया था और वह वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक हैं और कई ब्रांड के साथ उनका करार हैं. वर्ष 2020 में सचिन तेंदुलकर कुल संपत्ति 834 करोड़ थी जोकि लगातार बढ़ रही हैं. सचिन की ज्यादातर कमाई क्रिकेट से हुई हैं हलांकि सन्यास के बाद उन्होंने रियल एस्टेट में निवेश से मोटी मुनाफा कमाया हैं.

तेंदुलकर अभी भी देश के बड़े सेलिब्रेटी हैं और कई ब्रांड अब भी उनके पास हैं. दरअसल क्रिकेट की पिच पर शानदार खेल का फायदा उन्हें अभी भी मिल रहा हैं. सचिन वर्तमान में कोका कोला, एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, तोशिबा, जिलेट और कई अन्य बड़े ब्रांड से जुड़े रहे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तेंदुलकर ने कोका कोला के साथ करार से 2011-2013 के बीच 1.25 मिलियन डॉलर की मोटी कमाई की थी. हालाँकि इस दौरान तेंदुलकर क्रिकेट में सक्रिय थे और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ रुपये की मोटी कमाई की थी.

क्रिकेस से संन्यास के बाद बीसीसीआई सचिन को पेंशन के रूप में प्रत्येक महीने 50 हजार रूपए का भुगतान करती हैं. सचिन देश के अकेले एथलीट हैं, जिसे देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न मिला हैं. ऐसे में उससे भी उन्हें कमाई होती हैं और प्रत्येक महीनें पेंशन मिलती हैं.

सचिन को क्रिकेट में उनके अद्भुत योगदान के लिए पद्म विभूषण, पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार सम्मान भी दिया गया हैं. सचिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं और वर्तमान में भी वह टीम का आइकन हैं.

सचिन के पास मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा पश्चिम में एक करोड़ो प्रॉपर्टी है. उनकी हवेली की कीमत लगभग 62 करोड़ रूपए है. तेंदुलकर की मुंबई के कोलाबा में Tendulkar’s के नाम से और मुलुंड में Sachin’s के नाम से भी प्रॉपर्टी है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *