प्लास्टिक की बोतलों की मदद से दूसरे देश पहुंचा बच्चा, सैनिक ने पकड़ा तो बोला……

दुनिया बेहद रंगरंगीली हैं और आए दिन कुछ न कुछ ऐसी खबरें सुनने को मिल जाती हैं, जिस पर यकीन कर पाया कई बार मुश्किल होता हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक विडियो तेजी से वायरल हो रहा हैं, जिसे देखकर लोग काफी भावुक हो रहे हैं. विडियो में एक बच्चा बार-बार ये कहना सुनाई दे रहा हैं कि मोरक्को वापसी नहीं जाऊंगा, चाहे मैं मर जाऊं लेकिन वापसी नहीं जाऊंगा.

इस विडियो को देखने के बाद लोगों के मन ये प्रश्न बार-बार उठा रहा होगा कि आखिर मोरक्को में उस बच्चे के साथ ऐसा क्या हुआ जो ये मरने के लिए तैयार हैं लेकिन वापसी अपने देश मोरक्को नहीं जाना चाहता हैं.

बुधवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले विडियो में एक बच्चा कमर की प्लास्टिक की बोतलें बांधकर तैरने की कोशिश कर रहा हैं, वह किनारे पर पहुँचने के लिए कड़ी मशक्कत करता हुआ और रोता हुआ दिखाई दे रहा हैं. दरअसल यह बच्चा स्पेन-मोरक्को सीमा से तैरते हुए स्पेन के उत्तरी अफ्रीक के क्षेत्र सेमुटा जा पंहुचा है.

वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि यह एक प्रवासी बच्चा है जो कि प्लास्टिक बोतलों के सहारे समंदर पार कर सेमुटा पहुंच और यहां आकर उसने दीवार फांदकर  शहर में आने की कोशिश की हालाँकि वह कामयाब नहीं हो पाया और उसे सैनिकों ने पकड़ लिया. बताया जा रहा है कि यह बच्चा उन 8000 प्रवासियों में से एक है जो कि मोरक्को को छोड़कर सेउटा आए हैं. इस बच्चे को जब स्पेनिश सैनिक रशीद मोहम्मद अल मेसाउ ने पकड़ा तो युवक ने कहा की मैं मर जाऊंगा पर मैं यहां से वापसी मोरक्को नहीं जाऊंगा.

बच्चे ने बताया कि “मेरा मोरक्को में कोई भी नहीं है मैं मर भी जाऊं यदि यहां ठंड से तो मुझे कोई डर नहीं पर मैं वापसी जाना नहीं चाहता. मैं मोरक्को लौटने की जगह मरना पसंद करूंगा.”

युवक को पकड़ने वाले सैनिक ने बताया कि मैंने कभी भी किसी युवक को इस तरह की बात करते हुए नहीं सुना हैं. जानकारी के मुताबिक इस बच्चे की तरह ऐसे कई लोग हैं जो वापसी नहीं लौटना चाहते हैं, जिसके पीछे का कारण ये हैं कि वह मोरक्को में इसलिए नहीं रहना चाहते क्योंकि इस पर मरोक्को के रहने वालों को शरणार्थी का दर्जा नहीं देता है, केवल बिना अभिभावकों के जो युवक देश आए हैं वह सरकार की निगरानी में देश में रह सकते हैं. फिलहाल दोनों देशों के बीच कुछ अच्छा नहीं चल रहा हैं, जब से इस स्पेन ने मोरक्को के एक बागी नेता को हॉस्पिटल में इलाज की अनुमति दी है तब से दोनों के रिश्ते बेहद खराब चल रहे हैं.

 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *