बॉलीवुड की 10 सेलिब्रेटियां जो दर-दर भटकने को मजबूर हो गई

मुश्किल समय हर किसी के जीवन का हिस्सा होता हैं. तो अगली बार जब आप अपने पसंदीदा स्टार्स को ऑन-स्क्रीन देखें और उनकी बेहतरीन लाइफ पर ज्यादा भरोसा नहीं करे. आपको उन्हें देखकर ऐसा लग सकता है कि उनके पास वह सब कुछ है जिसका आपने कभी सपना देखते है. पैसा, प्रसिद्धि और दोस्त, लेकिन जीवन उनके लिए भी और सबसे बुरे तरीके से अन्यायपूर्ण हो सकता है.

आज इस लेख में हम 10 ऐसी बॉलीवुड हस्तियों के बारे में जानेगे, जो एक खराब दौर में दर-दर भटकने को मजबूर हो गए.

1) सीतराम पंचाल

पीपली लाइव और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों में कुछ शानदार भूमिकाएँ निभाने के लिए जाने जाने वाले, सीताराम पांचाल को सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और फॉलोअर्स से वित्तीय सहायता के लिए अपील करनी पड़ी. गुर्दे और फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित अभिनेता ने 2017 में अपनी बीमारी के कारण दम तोड़ दिया.

2) गीतांजली नागपाल

गीतांजलि की कहानी ग्लैमर की दुनिया के अंधेरे पक्ष का सटीक प्रमाण है. वह एक बार सुष्मिता सेन के साथ रैंप पर चलीं, लेकिन लेडी श्री राम कॉलेज से फैशन ग्रेजुएट मॉडल को सड़कों पर गंभीर नशीली दवाओं का सेवन करते हुए देखा गया था.

3) सावी सिद्धू
गुलाल, पटियाला हाउस और बेवकूफियां जैसी फिल्मों में काम करने के बाद, अभिनेता सावी सिद्धू अब मुंबई की एक हाउसिंग सोसाइटी में चौकीदार के रूप में काम कर रहे हैं. अभिनेता ने कुछ साल पहले अपने खराब स्वास्थ्य के कारण फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक ले लिया था, लेकिन उनके से फिर से इंडस्ट्री में प्रवेश करना बहुत मुश्किल था. पेट भरने के लिए उन्हें सुरक्षा गार्ड की नौकरी करनी पड़ी.

4) सुलक्षणा पंडित

दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार के साथ उनकी एकतरफा प्रेम कहानी के दुखद अंत ने पार्श्व गायिका को भावनात्मक और आर्थिक रूप से पीड़ित किया. हालात इतने खराब हो गए कि एक बार उन्हें मुंबई के एक मंदिर के बाहर भीख मांगते देखा गया था. यह तब था जब उनकी बहन और देवर संगीतकार आदेश श्रीवास्तव ने कार्यभार संभाला और उन्हें अपने घर ले गए.

5) मिताली शर्मा

एक भोजपुरी फिल्म में काम करने और काफी सारे मॉडलिंग असाइनमेंट करने के बाद, मिताली शर्मा अपने अभिनय करियर के ठप होने पर डिप्रेशन से नहीं निपट सकीं. पुलिस ने उसे तब ढूंढा जब वह कार की खिड़की तोड़कर चोरी करने की कोशिश कर रही थी. उसने दो दिन से कुछ भी नहीं खाया था और पकड़े जाने के बाद सबसे पहले उसने पुलिस से खाना मांगा.

6) परवीन बाबी

प्रवीन बाबी जब अपने करियर के चरम पर थीं, तब उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया था. उन्होंने नमक हलाल, शान और अमर, अकबर एंथनी में न केवल शानदार प्रदर्शन दिया, बल्कि टाइम पत्रिका के कवर पर आने वाली पहली बी-टाउन दिवा भी थीं. लेकिन ये सही कहावत हैं कि  बॉलीवुड की यादें बहुत ही अल्पकालिक हैं. बाबी, जो सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थी, अपने करियर के अंतिम वर्षों में दिवालिया हो गई और अपने मेडिकल बिलों का भुगतान करने में भी विफल रही. अभिनेत्री अपने अपार्टमेंट में अकेली मृत पाई गई थी.

7) सतीश कॉल

हिंदी और पंजाबी दोनों फिल्मों में 300 से अधिक फिल्मों में काम करने के लिए जाने वाले दिग्गज अभिनेता कई वर्षों तक वृद्धाश्रम में रहे क्योंकि उनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं था और अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने राम लखन जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन मुश्किल समय में उनका किसी ने साथ नहीं दिया.

8) जगदीश माली

सेलिब्रिटी फोटोग्राफर (और अभिनेत्री अंतरा माली के पिता) जगदीश माली को मुंबई उपनगरों की गंदी सड़कों पर फटे कपड़े पहने पाया गया. अभिनेता को अपना स्टूडियो बेचना पड़ा और एक बड़ी वित्तीय संकट का सामना करने के बाद वह सड़कों पर रह रहे थे.

9) ए के हंगल

ए के हंगल ने अपने करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन लाइमलाइट जाने के बाद उन्हें गरीबी से जूझना पड़ा. परवीन बाबी की तरह, हंगल की हालत इतनी दयनीय हो गई कि वह अपने मेडिकल बिल का भुगतान भी नहीं कर सकते थे. दिग्गज अभिनेता को जिंदा रहने के लिए सार्वजनिक रूप से वित्तीय मदद मांगनी पड़ी. जब अमिताभ बच्चन को उनके बारे में पता चला तो सुपरस्टार ने उनके इलाज के लिए उन्हें 20 लाख की पेशकश की.

10) भगवान दादा

‘शोला जो भड़के’ गाना याद है? यह भगवान दादा ही थे जिन्होंने इसके सिग्नेचर मूव्स पर डांस किया. इस ‘अलबेला’ अभिनेता की कहानी इस बात का सबसे दुखद प्रमाण है कि बॉलीवुड की सभी कहानियां ग्लिट्ज़ और ग्लैमर में समाप्त नहीं होती हैं. जैसे ही उनके स्टारडम के दिन समाप्त हुए, भगवान दादा को अपना 25-बेडरूम वाला बंगला और सात कारें बेचनी पड़ीं और 2002 में अपनी मृत्यु तक एक चॉल में रहना पड़ा.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *